Mata Khuarani Temple

Mata Khuarani Temple हिन्दू और बोद्धों का ऐसा मंदिर जो बना है कुँए में

0
35
Mata Khuarani Temple
Mata Khuarani Temple

Chhoti Kashi Mandi, Himachal Pradesh के बीचों-बीच स्थित है माता खुआरानी मंदिर. स्थानीय भाषा में खूह का मतलब कुआँ होता है. इसीलिए इसे  Mata Kuan Rani के नाम से भी जाना जाता है. माता खुआरानी यहाँ कुँए के गर्भगृह में विराजमान है. जो भी व्यक्ति सच्चे मन से Mata Khuarani Temple में मन्नत मांगता है वह अवश्य पूरी होती है. माता खुआरानी सन्तानदात्री के नाम से भी मशहूर है.

पौराणिक कथाएँ

कहा जाता है राजा अईधिर द्वारा राजकुमारी मन्दर्वा की दीक्षा के लिए गुरु रिंपोछे को बुलाया गया. राजा की  मन्दर्वा और गुरु रिंपोछे के सम्बन्धो को लेकर कुछ गलतवहमी की वजह से राजकुमारी को जेल में कैद कर लिया गया. राजा ने राजकुमारी को कुँए में गाढ़ दिया जिस स्थान पर आज मंदिर है. गुरु रिंपोछे को भी यहीं आग लगा कर जला दिया गया.

गुरु रिंपोंछे का पदमसंभव के रूप में अवतार 

गुरु रिंपोंछे रिवालसर झील में पदम् (कमल) पर अवतरित हुए. पदम् पर अवतरित होने के कारण ही पदम्संभव के नाम से प्रख्यात हुए. बौध लामा धर्म की देवी तारा ने राजा को दर्शन देकर कहा की मन्दर्वा उसी की अवतार है. इसके बाद राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ. कुँए को खुदवाया गया. वहां 2 पिंडिया मिली जो आज भी उसी अवस्था में विराजमान है. कहा जाता है उन में से 1 राजकुमारी मन्दर्वा की है. दूसरी गुरु रिंपोछे की है. इसके पश्चात राजा ने कुँए में मंदिर का निर्माण करवाया. आज यही मंदिर Mata Khuarani (माता खुआरानी) के नाम से जाना जाता है.

Mata Khuarani Temple Address

माता कुआँ रानी मंदिर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के मंडी शहर के बीचो बीच स्थित है.मंदिर तक पहुँचने के लिए सब से उपयुक्त साधन बस है. सड़क मंदिर तक जाती है. आप निजी वाहन से या ऑटो से मंदिर तक जा सकते हैं

How to reach Mata Khuarani Temple

By Air : मंदिर के सब से नज़दीक Bhuntar Airport पड़ता है. भुंतर से मंडी तक आप बस से आ सकते हैं. भुंतर से मंडी लगभग 60 कि. मी. है.

Reach by Bus : मंडी तक लगभग हर शहर से बसें चलती हैं. अतः बस द्वारा मंडी तक आसानी से पहुंचा जा सकता है.

By Train : Joginder Nagar Railway Station मंडी से सब से नज़दीक का रेलवे स्टेशन है. जोगिन्दर नगर से मंडी तक आप बस द्वारा जा सकते हैं. जोगिन्दर नगर से मंडी की दूरी लगभग 50 कि. मी. है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here