Himachal Statehood Day

0
325
himachal statehood day
himachal statehood day

25 जनवरी 1971 ई. को भारत कि पहली महिला प्रधानमन्त्री श्रीमती इन्दिरा गाँधी ने रिज (गिरिजा मैदान) पर हिमाचल प्रदेश को देश का 18वां पूर्ण राज्य बनने की घोषणा की. 25 January 1971 को हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था. इसीलिए वर्ष 25 जनवरी को Himachal Statehood Day मनाया जाता है.

History of Statehood Day of HP

5 अप्रैल 1948 को एक लम्बी राजनीतिक लड़ाई के बाद 26 Shimla Hills States और पंजाब की 4 पहाड़ी रियासतों को मिलाकर हिमाचल प्रदेश का निर्माण (Formation of Himachal Pradesh) हुआ तथा इसे केंद्र-शासित मुख्य आयुक्त क्षेत्र ( Commissioner Provence) का दर्जा दिया गया.

भारतीय संसद ने 1951 ई. में ‘ग’ श्रेणी के राज्यों का अधिनियम पारित किया .इस अधिनियम के अंतर्गत देश के सभी चीफ कमिश्नर प्रान्तों को ग श्रेणी के राज्यों में बदल दिया गया. फलस्वरूप सितम्बर 1951 ई. में हिमाचल प्रदेश को ‘ग’ श्रेणी का राज्य बनाया गया.

अंततः 25 जनवरी 1971 ई. हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया. क्षेत्रफल कि दृष्टि से हिमाचल देश 14वां राज्य बना. श्री एस. चक्रवर्ती को हि. प्र. का प्रथम राज्यपाल नियुक्त किया गया.

यह भी पढ़ें :- History of Himachal Pradesh in Hindi

FAQ

On which date Himachal Statehood Day is celebrated?

25 जनवरी को HP Statehood Day मनाया जाता है.

Why do we celebrate HP Statehood Day?

25 January 1971 को हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था. इसीलिए वर्ष 25 जनवरी को Himachal Pradesh Statehood Day मनाया जाता है.

आपके सुझाव Samanya Gyan को hp gk की बेहतर website बनाने के लिए बहुत उपयोगी हैं. अगर आपके पास Himachal Statehood Day के बारे में कोई जानकारी है तो कृपया कमेंट सेक्शन में शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here