Glaciers in Himachal Pradesh

0
125
glaciers-in-himachal-pradesh

Glacier को स्थानीय भाषा में शिगड़ी कहा जाता है. सभी नदियों का उद्गम ग्लेशियरों से ही होता है. नदियों को पानी ग्लेशियरों से ही प्राप्त होता है. पढ़ें हिमाचल में स्थित ग्लेशियरों (Glaciers in Himachal Pradesh) के बारे में

Bara Shigri Glacier

बड़ा शिगड़ी :- हिमाचल का सब से बड़ा ग्लेशियर बड़ा शिगड़ी है. चंद्रताल झील इसी ग्लेशियर से बनी है. चंद्रा नदी को इसी ग्लेशियर से पानी मिलता है. इस ग्लेशियर की लम्बाई 25 कि. मी. है. इसकी चौड़ाई 3 कि. मी. है. चन्द्र तथा भागा बड़ा शिगड़ी से ही जल प्राप्त करती हैं.

Parvati Glacier

पार्वती ग्लेशियर:- पार्वती ग्लेशियर कुल्लू जिले में स्थित है. इसकी कुल लम्बाई 15 कि. मी. है. इस ग्लेशियर से पार्वती नदी को पानी मिलता है.

Dudhon Glacier

दुधोन ग्लेशियर:- दुधोन ग्लेशियर कुल्लू में स्थित है. इस ग्लेशियर की लम्बाई 15 कि. मी. है. इस ग्लेशियर से पार्वती नदी को पानी मिलता है.

Mulkiya Glacier

मुल्किया ग्लेशियर:– यह लाहौल स्पीती में स्थित है. इस ग्लेशियर की लम्बाई 12 कि. मी. है. इस ग्लेशियर से भागा नदी को पानी मिलता है.

Miyar Glacier

मियार ग्लेशियर:- यह लाहौल स्पीती में स्थित है. इस ग्लेशियर की लम्बाई 12 कि. मी. है. इस ग्लेशियर से मियार नदी को पानी मिलता है.

Byas Kund Glacier

व्यास कुण्ड ग्लेशियर:- इस ग्लेशियर से व्यास नदी को पानी मिलता है.

Kulti Glacier

कुल्टी ग्लेशियर:- यह कोकसर के पास स्थित है.

Bhadal Glacier

भादल ग्लेशियर:- यह बड़ा भंगाल (कांगड़ा) में स्थित है. इस से भादल नदी को पानी मिलता है. भादल रावी की सहायक नदी है.

Gefaang Glacier

गेफांग ग्लेशियर:– इस ग्लेशियर को “लाहौल का मणिमहेश” के नाम से भी जाना जाता है.

The Lady of Keylong Glacier

द लेडी आफ केलांग ग्लेशियर:- यह लाहौल स्पीती में स्थित है. इसकी ऊँचाई 6061 मी. है. यह ग्लेशियर पूरा साल बर्फ़ से ढका रहता है.

Chandra Glacier

चंद्रा ग्लेशियर:- यह लाहौल स्पिति में स्थित है. चंद्रा तथा भागा नदियाँ इसी से जल प्राप्त करती हैं.

Bhaga Glacier

भागा ग्लेशियर:- यह लाहौल स्पीती में स्थित है. इसी ग्लेशियर से भागा नदी का उद्गम होता है. इसकी लम्बाई 25 कि. मी. है.

Chandrnahan Glacier

चंद्र्नाहन ग्लेशियर:- यह शिमला के रोहडू के उत्तर-पश्चिम में स्थित है. पब्बर नदी को इसी ग्लेशियर से पानी मिलता है. चन्द्र्नाहन झील इसी ग्लेशियर के साथ स्थित है.

आपके सुझाव हमारे लिए उपयोगी हैं . अगर आपके पास हिमाचल प्रदेश के गलेशियरों Glaciers in Himachal Pradesh के बारे में कोई जानकारी है तो कृपया Comment Section में शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here